प्रदूषित हवा के असर को कम करेंगी रसोई घर में रखी ये चीजें

By - Oct 31, 2018 08:16 AM
प्रदूषित हवा के असर को कम करेंगी रसोई घर में रखी ये चीजें

वातावरण में प्रदूषण की मात्रा दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। सिर्फ 5 मिनट खुली हवा में सांस लेने का मतलब खुद को बीमारियों की चपेट में लाना है। प्रदूषित हवा ग्रहण करना दिल के मरीजों, बच्चों और बूढ़ों के लिए बेहद खतरनाक है। अगर बढ़ते प्रदूषण ने आपको भी परेशान कर दिया है तो आप रसोई में रखी इन चीजों से अपनी परेशानियों से राहत पा सकते हैं। 
तो आइए जानते हैं प्रदूषण के असर को कैसे कम किया जा सकता है। 
1. गुड़
गुड़ सर्दी-जुकाम से राहत, पेट की समस्याओं से निजात और इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाता है। इसमें पाए जाने वाले गुण हमें कई अनेक बीमारियों की चपेट में आने से बचाते हैं। इसके साथ ही गुड़ प्रदूषण के साइड इफेक्ट को कम करने में बहुत हैल्पफूल है। 
2. लहसुन 
लहसुन में एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो प्रदूषण के प्रभाव को कम करता है। रोजाना 3-4 लहसुन की कलियों को 1 चम्मच मक्खन में पकाकर खाने के अाधे घंटे पहले और बाद में खाएं। 
3. अदरक
प्रदूषण की वजह से सर्दी, जुकाम या इंफेक्शन बार-बार होने लगता है। इन सब से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन करें। 1 चम्मच शहद में गुनगुना अदरक का रस मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पीएं। 
4. काली मिर्च 
प्रदुषण की वजह से छाती में कई बार कफ जमने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च को पीसकर 1 चम्मच शहद में डालकर खाएं। एेसा करने से छाती में जमा कफ निकल जाएगा। 
5. अजवाइन
रोजाना अजवाइन का सेवन करने से खून साफ होता है। अाप चाहें तो अजवाइन को सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा जितना हो सके उतना पानी पीएं।