शेयर बाजार: अंबानी से लेकर अडानी तक के डूबे हजारों-करोड़ रुपए

By - Oct 09, 2018 10:26 AM
शेयर बाजार: अंबानी से लेकर अडानी तक के डूबे हजारों-करोड़ रुपए

नई दिल्लीः कच्चे तेल की कीमतों, रुपए में कमजोरी व वैश्विक बाजार की वजह से घरेलू बाजार में कल गिरावट देखने को मिली है। सोमवार को भी शेयर बाजार की शुरुआत लाल निशान पर हुई हालांकि बाजार में कुछ समय पर रिकवरी भी देखने को मिली। बाजार में इस कोहराम से निवेशकों को बड़ा नुक्सान तो झेलना ही पड़ा है लेकिन देश के अरबपति भी इससे अछूते नहीं रहे। बीते दिनों बाजार में बिक्री से कई बड़ी कंपनियों के कुल बाजार में पूंजीकरण में कमी देखने को मिली है। मुकेश अंबानी से लेकर गौतम अडानी तक के हजारों करोड़ रुपए डूब गए।
मुकेश अंबानी को 11.2 अरब डॉलर का नुक्सान
तेल से लेकर टैलीकॉम सैक्टर में अपना वर्चस्व कायम करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी के पास इस साल 28 अगस्त तक 50.7 अरब डॉलर की कुल संपत्ति थी लेकिन सोमवार को मुकेश अंबानी की संपत्ति घटकर 39.5 अरब डॉलर रह गई है यानी गत 10 दिनों में बाजार में बिक्री से मुकेश अंबानी को 11.2 अरब डॉलर का नुक्सान हुआ है। इस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज दूसरी सबसे अधिक वैल्यूड स्टॉक्स वाली कंपनी थी लेकिन बीते दिनों कंपनी ने अपनी सारी बढ़त गंवा दी है। हालांकि सोमवार को रिलायंस के शेयरों में 5 फीसदी तक की रिकवरी देखने को मिली। मौजूदा साल में रिलायंस इंडस्ट्रीयल इंफ्रास्ट्रक्चर के कुल मार्कीट कैप में 40 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है।
कुमारमंगलम बिड़ला को भी हुई हानि
केवल मुकेश अंबानी ही नहीं बल्कि आदित्य बिड़ला ग्रुप के मालिक कुमारमंगलम बिड़ला को भी हानि हुई है। शेयर बाजार में बिक्री के दौरान आदित्य बिड़ला ग्रुप की 6 कंपनियों के कुल मार्कीट कैप में 60,000 करोड़ रुपए की कमी आई है। एक एनालिसिस के मुताबिक इस साल अब तक आदित्य बिड़ला ग्रुप की 8 में से 6 लिस्टेड कंपनियों में 70 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है। वोडाफोन आइडिया को 23,000 करोड़ रुपए, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 16,000 करोड़ रुपए व अल्ट्रा टैक सीमैंट को 14,000 करोड़ रुपए का नुक्सान हो चुका है। जनवरी, 2018 में कुमारमंगलम बिड़ला की कुल संपत्ति 9.38 अरब डॉलर थी जो सोमवार को घटकर महज 5.91 अरब डॉलर रह गई है।
अडानी को भी लगा झटका
पोर्ट्स, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग एंड रेल, कोयला खाद्यान्न और मैनेजमैंट से लेकर एनर्जी सैक्टर तक में काम करने वाली अडानी पोर्टस को भी झटका लगा है। अडानी समूह की कंपनियों के स्टॉक्स की बिक्री से मालिक गौतम अडानी को अब तक 3.8 अरब डॉलर का नुक्सान हो चुका है। जनवरी 2018 में अडानी की कुल सम्पत्ति 11 अरब डॉलर थी जो  घटकर सोमवार को 6.57 अरब डॉलर हो गई है। कंपनी की टॉप लिस्टेड कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पैशल इकोनॉमिक जोन, अडानी पावर व अडानी ट्रांसमिशन को अब तक 40,494 करोड़ रुपए का नुक्सान हो चुका है।
इन अरबपतियों को भी हुआ नुक्सान
ऑयशर मोटर्स के विक्रम लाल को 2.63 अरब डॉलर का नुक्सान हुआ। हालांकि सोमवार को ऑयशर मोटर्स के शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। विप्रो के अजीम प्रेमजी व आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी मित्तल, सन फार्मा के दिलीप संघवी को भी करीब 1 से 2 अरब डॉलर का नुक्सान हो चुका है।