ऑस्ट्रेलिया ने ICC वर्ल्ड कप के लिए किया टीम का ऐलान, स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की वापसी

By - Apr 15, 2019 07:04 AM
ऑस्ट्रेलिया ने ICC वर्ल्ड कप के लिए किया टीम का ऐलान, स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की वापसी

गत चैंम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए अपने दल का ऐलान कर दिया है. 15 सदस्यीय स्क्वॉड से बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को बाहर रखा गया है, जबकि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आगाज 30 मई को होगा. इस बार मेजबानी का जिम्मा इंग्लैंड और वेल्स का है.

ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप टीम- एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झे रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा. बॉल टेंपरिंग मामले में एक साल के प्रतिबंध के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने भरोसा जताया है. दोनों ने मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने हाथ खोले हैं. लीग में वॉर्नर फिलहाल टॉप पर हैं. उन्होंने अब तक 7 पारियों में 400 रन बनाए हैं. दूसरी तरफ स्मिथ (6 पारियों में 186 रन) अपनी लय हासिल करने की लिए पुरजोर कोशिश में हैं.

दोनों के अनुभव की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने वर्ल्ड कप खिताब की रक्षा करने में कामयाब हो सकती है. गौरतलब है कि केपटाउन में पिछले साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ विवाद के कारण प्रतिबंध झेलने वाले वॉर्नर और स्मिथ ने टीम में वापसी की है. पाकिस्तान के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए दोनों उपलब्ध थे, लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें आईपीएल खेलकर वापसी की सलाह दी. आईपीएल में दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चयनकर्ता ट्रेवर होंस ने कहा,‘पिछले छह महीने में वनडे टीम के प्रदर्शन से हम खुश हैं. हमने भारत और पाकिस्तान से सीरीज जीती. स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने टीम में वापसी की है. दोनों विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं और आईपीएल में अच्छा खेल रहे हैं.’

ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप शेड्यूल
25 मई: (वार्म-अप) इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, साउथम्पटन
27 मई: (वार्म-अप) ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, साउथेम्पटन
1 जून: अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिस्टल
6 जून: ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज, ट्रेंट ब्रिज
9 जून: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, द ओवल
12 जून: ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, टाउंटन
15 जून: श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया, द ओवल
20 जून: ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, ट्रेंट ब्रिज
25 जून: इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स
29 जून: न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स
6 जुलाई: ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका, ओल्ड ट्रैफर्ड
9 जुलाई: सेमीफाइनल 1, ओल्ड ट्रैफर्ड
11 जुलाई: सेमी-फाइनल 2, एजबेस्टन
14 जुलाई: फाइनल, लॉर्ड्स