फिजिकल एक्टिविटी करेंगी बच्चे का हाई ब्लड प्रेशर से बचाव

By - Oct 08, 2018 10:10 AM
फिजिकल एक्टिविटी करेंगी बच्चे का हाई ब्लड प्रेशर से बचाव

आजकल के मॉडर्न जमाने में बच्चे फिजिकल एक्टिवीटिज से बहुत दूर होते जा रहे हैं। हाल ही में आए एक सर्वे में यह पता चला है कि ग्रामीण इलाके के बच्चे हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं। टीवी देखना,मोबाइल चलाना, गेम्स खेलना आदि उनकी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है। नतीजा बच्चे शारिरिक श्रम करने से कतराने लगे हैं। इससे उनमें कई तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ रही है। हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से बच्चों को बचाने के लिए कुछ एक्टिविटीज बहुत जरूरी हैं, वरना बड़ें होने तक वो हार्ट और कई अन्य बीमारियों के शिकार हो जाएंगे।
दौड़ना जरूरी
बच्चों को खेलों के जरिए कोई भी एक्सरसाइज आसानी से करवाई जा सकती है। 2 साल से ज्यादा की उम्र के बच्चे को ऐरोबिक्स,दौड़ना, फुटबाल जैसी एक्टिविटीज के लिए उन्हें प्रोतसाहित करें। इससे उन्हें शारीरिक मजबूती मिलेगी और तनाव दूर रहेगा। 
योगा
छोटी उम्र में ही बच्चे को योग करने की आदत डालें। इससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और एकाग्रता में वृद्धि होगी। 
आउटडोर गेम्स जरूरी
दिन में 2 घंटे पढ़ाई के स्ट्रेस से राहत दिलाकर बच्चे को बाहर ले जाएं। इस दौरान उनकी पसंद की आउटडोर एक्टिविटीज में हिस्सा दिलाएं। इससे ब्लड प्रेशर सामान्य करने में बहुत मदद मिलेगी। 
हेल्दी फूड्स
बच्चे जंक फूड खाने के बहुत शौकीन होते हैं। यही खान-पान की आदत उनकी बीमारियों का कारण बनती हैं। आहार में पौष्टिक तत्व और विटामिन्स, मिनरल्स से भरपूर भोजन शामिल करें।