पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश फाइनल में

By - Sep 27, 2018 05:54 AM
पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश फाइनल में

मुशफिकुर रहीम और मोहम्मद मिथुन के अर्धशतकों के बाद मुस्तफिजुर रहमान की तूफानी गेंदबाजी से बांग्लादेश ने एशिया कप के सुपर चार मैच में पाकिस्तान को 37 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना भारत से होगा। बांग्लादेश ने मुशफिकुर (99) और मिथुन (60) के बीच चौथे विकेट की 144 रन की साझेदारी की बदौलत 48 .5 ओवर में 239 रन बनाए। इन दोनों ने उस समय शतकीय साझेदारी की जब टीम 12 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी। मुशफिकुर ने 119 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके जड़े जबकि मिथुन ने 84 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। मुशफिकुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल के किसी भी प्रारूप में 99 रन पर आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज हैं। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (83) के अर्धशतक के बावजूद नौ विकेट पर 202 रन ही बना सकी।
बांग्लादेश की ओर से मुस्तफिजुर ने 43 रन देकर चार जबकि मेहदी हसन मिराज ने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए। इस जीत से बांग्लादेश तीन मैचों में चार अंक जुटाकर तालिका में भारत (पांच अंक) के बाद दूसरे स्थान पर रहा। फाइनल में अब बांग्लादेश का सामना 28 सितंबर को दुबई में भारत से होगा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान की शुरुआत भी बेहद खराब रही और टीम ने 18 रन तक तीन विकेट गंवा दिए। मेहदी हसन मिराज के पहले ही ओवर में फखर जमां (01) ने मिड आन पर रूबेल हुसैन को कैच थमाया। मुस्तफिजुर ने दूसरे ओवर में बाबर आजम (01) को पगबाधा किया और फिर अपने अगले ओवर में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद (10) को विकेटकीपर मुशफिकुर के हाथों कैच कराया। सलामी बल्लेबाज इमाल और अनुभवी शोएब मलिक (30) ने इसके बाद विकेटों के पतझड़ पर विराम लगाया। दोनों ने 13वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। ये दोनों हालांकि जब पाकिस्तान को शुरुआती झटकों से उबारकर मजबूत स्थिति में ले जा रहे थे तब रूबेल की गेंद पर मुर्तजा ने मिडविकेट पर शोएब का शानदार कैच लपकते हुए इमाम के साथ उनकी 67 रन की साझेदारी का अंत किया। शोएब ने 51 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे। शादाब खान शुरू से ही जूझते दिखे और 24 गेंद में चार रन बनाने के बाद सौम्य सरकार की बाउंसर पर विकेट के पीछे लिटन दास को कैच दे बैठे जिससे पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 94 रन हो गया। सरकार का 33वें मैच में यह पहला विकेट है। आसिफ अली ने सरकार पर चौके के साथ 28वें ओवर में पाकिस्तान के रनों का सैकड़ा पूरा किया। इमाम ने महमूदुल्लाह की गेंद पर एक रन के साथ 74 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। आसिफ हालांकि 22 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मुस्तफिजुर की गेंद पर लिटन ने उनका कैच टपका दिया। इमाम और आसिफ ने 37वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। मेहदी हसन ने हालांकि आसिफ को स्टंप कराके इमाम के साथ उनकी 71 रन की साझेदारी का अंत किया। पाकिस्तान को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 75 रन की दरकार थी। महमूदुल्लाह ने अगले ओवर में इमाम को भी स्टंप कराके पाकिस्तान की जीत की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी। इमाम ने 105 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का मारा।
हसन अली भी आठ रन बनाने के बाद मुस्तफिजुर की गेंद पर मुर्तजा को कैच दे बैठे। पाकिस्तान को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 54 रन की दरकार जरूरत थी। मुस्तफिजुर ने मोहम्मद नवाज (08) को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान को नौवां झटका दिया। शाहीन अफरीदी 14 जबकि जुनैद खान तीन रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और टीम के शीर्ष तीन बल्लेबाज जल्द पवेलियन लौट गए। जुनैद खान ने तीसरे ओवर में सौम्य सरकार (00) को फखर जमां के हाथों कैच कराके पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई जबकि अगले ओवर में शाहीन अफरीदी ने मोमीनुल हक (05) को बोल्ड किया। जुनैद ने अगले ओवर में लिटन दास (06) को बोल्ड करके बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया। मुशफिकुर और मिथुन ने इसके बाद पाकिस्तान के गेंदबाजों को 29 से अधिक ओवर तक सफलता से महरूम रखा। दोनों ने इस दौरान 15वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया जबकि टीम के 100 रन 25वें ओवर में पूरे हुए।
मुशफिकुर ने शादाब खान की गेंद पर एक रन के साथ 68 गेंद में 30वां अर्धशतक पूरा किया। मिथुन ने भी हसन अली पर चौके के साथ अपने करियर में दूसरी बार 50 रन के आंकड़े को छुआ। उन्होंने 66 गेंद में यह उपलब्धि हासिल की। मिथुन हालांकि हसन अली की गेंद को हवा में लहराकर गेंदबाज को ही वापस कैच दे बैठे। शादाब ने इसके बाद गेंदबाजी में वापसी करते हुए इमरूल कायेस (09) को पगबाधा किया। मुशफिकुर शाहीन पर चौके के साथ 99 रन के निजी स्कोर पर पहुंचे लेकिन एक गेंद बाद विकेटकीपर सरफराज को कैच दे बैठे और एक रन से शतक से चूक गए। निचले मध्यक्रम में महमूदुल्लाह ने 25 रन की पारी खेली लेकिन अन्य बल्लेबाज टिक नहीं सके। पाकिस्तान की ओर से जुनैद खान सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 19 रन देकर चार विकेट चटकाए। शाहीन अफरीदी (47 रन पर दो विकेट) और हसन अली (60 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए।