फिल्में किए बिना ही करोड़ों कमाती है गौरी खान, रानी- महारानी जैसी है ठाठ-बाठ

By - Oct 08, 2018 10:24 AM
फिल्में किए बिना ही करोड़ों कमाती है गौरी खान, रानी- महारानी जैसी है ठाठ-बाठ

बाॅलीवुड एक्टर शाहरूख खान की पत्नी गौरी खान आज 48 साल की हो गई हैं। गौरी का जन्म 8 अक्टूबर 1970 को दिल्ली में हुआ। गौरी ने लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल से शुरूआती पढ़ाई की, बाद में उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से इतिहास में बैचलर की डिग्री हासिल की। गौरी एक पंजाबी ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखती थीं। उनके पिता रमेश छिब्बर रिटायर्ड आर्मी अफसर थे। उनकी मां का नाम सविता छिब्बर था। गौरी साउथ दिल्ली के पॉश इलाके पंचशील पार्क में एक ज्वाइंट फैमिली में पली बढ़ीं।

गौरी चाहे आज स्टार वाइफ हैं लेकिन इसके अलावा वे खुद की पहचान भी बना चुकी हैं। गौरी के जन्मदिन से  एक दिन पहले ही वह फॉर्च्यून की 50 पावरफुल भारतीय महिलाओं की लिस्ट में शामिल हुई हैं। उनके इस मशहूर लिस्ट में 42वां स्थान मिला। फॉर्च्यून अपनी इस लिस्ट में उन ताकतवर महिलाओं को शामिल करता है, जिन्होंने अपने व्यावसायिक कौशल और सामाजिक और सांस्कृतिक स्तर से गहरा प्रभाव छोड़ा है। गौरी खान ने साल 2004 में आई सुपरहिट फिल्म ‘मैं हूं ना’ से फिल्म निर्माण की दुनिया में कदम रखा। इस फिल्म को उन्होंने शाहरुख  के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया था। इसके बाद गौरी ने कई सुपरहिट फिल्मों को प्रोड्यूस किया, जिनमें साल 2007 में ‘ओम शांति ओम’ 2010 में ‘माई नेम इज खान’, 2011 में ‘रा-वन’, 2013 में ‘चेन्नई एक्स्प्रेस’, 2014 में ‘हैप्पी न्यू ईयर’, 2015 में ‘दिलवाले’ और 2017 में आई फिल्म ‘रईस’ शामिल हैं। गौरी पिछले कुछ सालों से इंटीरियर डेकोरेटिंग को लेकर काफी सीरियस हैं।

अपने शौक को उन्होंने अपना प्रोफेशन बना लिया है, जिसका नतीजा है ‘गौरी खान डिजाइन्स’. गौरी खान डिजाइन्स के जरिए गौरी ने अपना शौक ही पूरा नहीं किया बल्कि अपनी एक अलग पहचान भी बनाई। एक रिपोर्ट के मुताबिक गौरी के पास करीब 1600 करोड़ रुपए की संपत्ति है, जिसमें उनकी इंटीरियर डिजाइन कंपनी ‘गौरी खान डिजाइन्स’ (150 करोड़), रेड चिलीज एंटरटेनमेंट (500 करोड़ एनुअल टर्न ओवर), उनका घर मन्नत (200 करोड़), शामिल है। इसके अलावा दुबई में 24 करोड़ का विला और कुछ महंगी गाड़ियां शामिल हैं। इन सब के साथ गौरी खान बॉलीवुड की सबसे अमीर स्टार वाइफ्स में से एक हैं।